• New Post

    किचन गार्डन में प्याज लगाने केलिए उपयुक्त बीजो का चुनाव एवं बोने का सही समय

    Selection of suitable seeds and right time of sowing for planting onions in kitchen garden

     

    किचन गार्डन में प्याज लगाने केलिए उपयुक्त बीजो का चुनाव एवं बोने का सही समय 

    बीज

    स्वस्थ बीज से ही अच्छी फसल प्राप्त की जा सकती है। अत: अच्छी व चमकदार गांठों को छांटकर व उनके ऊपर का एक तिहाई भाग काट कर बोएं। प्याज की गांठों को तुलासिना और अंगमारी रोग जल्दी लगते हैं । अतः बोने के पहले इन्हें जिनेव के घोल से धो लेना चाहिए।

    कब बोएं, कैसे बोएं

    प्याज की बुआई का उत्तम समय 15 अक्तूबर से 15 नवम्बर तक माना जाता है। पर्वतीय प्रदेशों में इसकी बुआई फरवरी से मई तक, बम्बई और मद्रास में अक्तूबर से दिसम्बर तक, बिहार में नवम्बर से फरवरी तक तथा बंगाल में अगस्त से फरवरी तक होती है।

    प्याज़ को तीन तरह से बोया जा सकता है।

    छोटे पौधों को नर्सरी में तैयार करके-प्याज के बीजों को पूर्णतः तैयार क्यारी में छिड़क दें। फिर उन्हें गोबर की खाद व राख के मिश्रण से ढंक दें तथा इसके बाद हजारे से पानी भी छिड़क दें। जब पौधे 15 सेंटीमीटर ऊंचे हो जाएं तो उन्हें मुख्य क्यारी में प्रत्येक को 12 से 12 सेंटीमीटर की दूरी तथा 30 से 30 सेंटीमीटर प्रत्येक पंक्ति की दूरी पर स्थानान्तरित करते हैं। पौधे लगाने के बाद सिंचाई अवश्य करें।

    छिटकवा-इस विधि में या तो बीज को छिटक दिया जाता है या एक ही कतार में 0.3 मीटर की दूरी पर बोया जाता है। यह क्रिया अक्तूबर के मध्य या अन्त तक अवश्य पूरी कर लेनी चाहिए। जब ये पौधे 2 से 3 सप्ताह के हो जाएं तो इन्हें 15 से 20 सेंटीमीटर की दूरी पर लगा दें।

    सेट्स में बोना-प्रथम फसल से प्राप्त किए गए सेट्स को 15 से 300 सेंटीमीटर की दूरी पर लगा देना चाहिए।

    No comments