• New Post

    जानिये कि क्या बंजर भूमि में कोई फसल बोई जा सकती है ? और भूमि के बंजर होने के क्या कारण हैं ?


    Know whether any crop can be sown in barren land? And what are the reasons for the land becoming barren?


    जानिये कि क्या बंजर भूमि में कोई फसल बोई जा सकती है ? और भूमि के बंजर होने के क्या कारण हैं ?

    प्रायः किसी स्थान पर क्षारीय नमक अधिक एकत्रित हो जाते हैं, जिससे कि पोषक तत्वों का घोल इतना गाढ़ा हो जाता है कि जड़ें अपना अपना भोजन ग्रहण करने में असमर्थ रहती हैं। यूं तो क्षारीय नमक के एकत्रित होने-होने के कई कारण हैं, लेकिन कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार हैं।

    1. जिस स्थान या क्षेत्र में वर्षा कम होती है, वहां की भूमि में नमक अधिक गहराई तक जाने में असमर्थ रहते हैं और नलियों द्वारा जल की सहायता से भूमि की सतह पर एकत्रित हो जाते हैं । नमक में उपस्थित जल तो भाप के द्वारा उड़ जाता है, पर नमक भूमि की सतह पर बचा रह जाता है।

    2. ऊसर भूमि का निर्माण उन स्थानों पर भी होता है, जहां पानी का बहाव बिना रुके, निरन्तर चलता रहता है। ऐसी स्थिति में भूमि जल को सोखने में असमर्थ रहती है व नमक या लवण एकत्रित होते रहते हैं, जिससे भूमि ऊसर बन जाती है।

    3. भारत के कुछ क्षेत्रों का जल नमकीन अर्थात् खारा होता है । जल का यह खारापन उसमें उपस्थित नमक की अधिक मात्रा के कारण ही होता है। अतः खारे पानी से सिंचाई करने पर भूमि की सतह पर नमक एक-- त्रित हो जाता है और भूमि ऊसर बन जाती है।

    4. कभी-कभी किसान बुआई करने के पहले भूमि को अधिक गहरी नहीं खोदते । ऐसा न करने पर अधिक गहराई में उपस्थित किसी चट्टान या चिकनी मिट्टी की परत ही नमक को भूमि की गहराई तक पहुंचाने में बाधक हो जाते हैं और भूमि ऊसर बन जाती है।

    No comments