• New Post

    अकार्बनिक खाद एवं इसकी आपके किचन गार्डन में उपयोगिता

    Inorganic compost and its utility in your kitchen garden


    अकार्बनिक खाद एवं इसकी आपके किचन गार्डन में उपयोगिता 

    ये खादें प्रायः कृत्रिम रूप से बनाई जाती हैं तथा इनका प्रयोग कार्बननिक खादों की कमी को पूरा करने के लिए ही किया जाता है। ये निम्न प्रकार की होती हैं।

    अमोनियम सल्फेट नाइट्रोजनयुक्त खादहै जो कि रंग में सफेद, दिखने में दानेदार व जल में घुलनशील होती है। इसमें नाइट्रोजन अमोनिया के रूप में पाया जाता है। इसकी मात्रा 20 प्रतिशत होती है। इसके प्रयोग से भूमि में अम्लीयता उत्पन्न हो जाती है। इसका प्रयोग बरसात के मौसम में उपयुक्त रहता है। . अमोनियम सल्फेट के भौतिक गुण अमोनिया सल्फेट की तरह ही होते हैं। इसमें नाइट्रोजन अमोनिया व नाइट्रेट के रूप में पाया जाता है। इसका प्रयोग अम्लीय भूमि पर चूना मिलाकर करना चाहिए । इसे किसी भी प्रकार की फसल के लिए प्रयोग में लिया जा सकता है।

    यूरिया खाद का प्रचलन भारत में आजकल बहुत हो रहा है, क्योंकि इसमें नाइट्रोजन की मात्रा 46 प्रतिशत तक होती है। यदि क्यारी में पानी भस हुआ हो तो इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए तथा जहां तक हो इसको बीजों के सम्पर्क से दूर ही रखना चाहिए।

    सोडियम नाइट्रेट भी पौधों के लिए एक उत्तम खाद है, क्योंकि यह भी शीघ्रता से पानी में घुलकर पौधों को उपलब्ध हो जाती है, पर बरसात के मौसम में इसका प्रयोग हानिकर होता है। यह गुण में क्षारीय होती है। अत: इसे अम्लीय भूमि के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।

    कैल्शियम अमोनियम नाइट्रेट या CA N खाद भी घुलनशील होने के कारण शीघ्र ही पौधों को उपलब्ध हो जाती है। इसमें नाइट्रोजन की मात्रा 20 प्रतिशत होती है तथा इसका प्रयोग अम्लीय भूमि में ही किया जाता है।

    म्यूरेट आफ पोटाश एक पोटेशियमयुक्त खाद है, जिसमें पोटेशियम की मात्रा 50 से 60 प्रतिशत तक होती है। यह मिट्टी में सरलता से मिल जाती है तथा जल में बह कर नष्ट भी नहीं होती।

    सल्फेट आफ पोटाश भी पोटेशियमयुक्त खाद है । प्रायः इसका प्रयोग आल की अच्छी फसल के लिए किया जाता है।

    पोटेशियमनाइट्रेट पोटेशियम व नाइट्रेट की मिश्रित खाद है, जिसमें दोनों की मात्रा क्रमश: 13 व 45 प्रतिशत होती है।

    डाइ अमोनियम फास्फेट नाइट्रोजन व फासफोरसयुक्त खाद होती है, जिसमें दोनों की मात्रा क्रमशः 18 व 46 प्रतिशत होती है। इसे बुआई के समय प्रयोग में लिया जाता है।

    No comments