• New Post

    कौन से कीड़े आपके किचन गार्डन के भयंकर दुश्मन होते हैं

    Which insects are the worst enemies of your kitchen garden


    कौन से कीड़े आपके किचन गार्डन के भयंकर दुश्मन होते हैं

    बहुत-से कीड़े भी फसल के भयंकर दुश्मन होते हैं। यूं तो इस पृथ्वी पर लाखों प्रकार के कीट-पतंगे मिलते हैं, लेकिन कुछ विशिष्ट प्रकार के कीड़े ही फसल के पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं । कभी-कभी तो इन कीड़ों द्वारा सम्पूर्ण फसल तक नष्ट हो जाती है । आप हर प्रकार की सावधानी बरतें, लेकिन फिर भी ये कीड़े अपना असर दिखाए बिना नहीं रहते। वैज्ञानिकों ने ऐसे हानिकारक कीटों को नष्ट करने के लिए विभिन्न प्रकार के रसायनों का आविष्कार किया है, जिन्हें कीटनाशक (Insecticide) कहते हैं। ये रसायन तरल एवं पाऊडर दोनों रूपों में मिलते हैं।

    कुछ हानिकारक कीड़े-बीमारी फैलाने वाले सभी कीड़ों की सूचना देना तो यहां संभव नहीं है, लेकिन आपकी जानकारी हेतु कुछेक नाम हैं, बीटलीफ़ माइनर्स, बीटल्स, रेडमिट, माहू, हरी झंडी, एफिड्स, मिलीबग, लेमन बटरफ्लाई, स्टम बोरर आदि।

    कीड़े फसलों को कई तरीकों से हानि पहुंचाते हैं। बटरफ्लाई अर्थात मौथ अधिकांश पौधों पर अण्डे देकर अपना जीवन यापन करते हैं। इसी प्रकार स्टेम नामक बोरर कीड़ा खड़ी फसल के तने में ही कई स्थानों पर छेद कर के उन्हें नष्ट कर देता है। लीफ बोरर भी स्टेम बोरर की तरह पत्तियों में छेद कर उनके भोजन बनाने के स्थान में कमी करता है। इसी प्रकार थिप्स अर्थात तेला नामक कीड़ा भी पत्तियों का रस चूसकर उनकी वृद्धि को कम करता है। श्रिप्स से ग्रस्त पत्तियों पर सफेद धब्बे पड़ जाते हैं और पत्तियों के सिरे भी धीरे-धीरे सूखने लगते हैं।

    दीमक का कीड़ा फसल के लिए सबसे अधिक हानिकारक सिद्ध होता है। इससे पौधों की वृद्धि समाप्तप्रायः हो जाती है तथा उनकी उपजाऊक्षमता का भी ह्रास होता है।

    No comments